lahol and Spiti valley

इमेज
 स्पीति घाटी  हिमाचल प्रदेश के राज्य में स्थित है यह   समन्दर तल से 12500 मीटर की ऊंचाई  पर है  स्पीति घाटी उच्च पर्वत और श्रृंखलाओं से गिरी हुई है स्पीति घाटी का अर्थ मध्य भूमि है अर्थात् भारत और तिब्बत के बीच की भूमि।  यहां का नजारा देखने पर्यटक दूर-दूर से आते हैं स्पीति घाटी  की खूबसूरत पहाड़ियां स्थिति को और ज्यादा खूबसूरत बनाती है लाहौल और स्पीति घाटी दोनों ही एक दूसरे से विभिन्न है। लाहौल घाटी की यात्रा के लिए परमिट प्राप्त करना बेहद मुश्किल है यहां की एक विशेष बात यह भी है कि  लाहौल ओर स्पीति की अपनी कोई मुख्य भाषा नहीं है यहां विभिन्न बोलियां बोली जाती हैं।यहां बौद्ध धर्म के लोग ज्यादा निवास करते है हिमाचल प्रदेश में किन्नौर ओर लौहोल स्पीति में ही ज्यादा बौद्ध धर्म के लोग निवास करते है। लाहौल शब्द को तिब्बती भाषा में (गार्जा) मतलब अज्ञात देश एवं मौन कहा जाता हैं  लाहौल घाटी में वास्तव में मिश्रित प्रजाति के लोग रहते हैं तिब्बती भाषा में लाहौल को लहोयुल   भी कहा जाता है तिब्बती शब्द लहोयुल  का अर्थ दक्षिणी देश से है  इसका अर्थ  है देवताओं का देश।   मठ का अर्थ मठ का अभिप्राय एक ऐ

shimla tourist places in hindi

शिमला को पहाड़ो की रानी के नाम से भी जाना जाता है। यह हिमाचल प्रदेश की राजधानी है। यह हनीमून कपल के लिए  काफी पसंदीदा जगह है। क्यूंकि इस जगह का मौसम  काफी सुहावना रहता है। जो की किसी का भी मन मोह  ले। समुन्दर तल से इस जगह की ऊंचाई 2276m  है।  यहां पर गर्मियों का तापमान समान्य रूप से 28. तक रहता है। और सर्दियों का -1. से  10.  तक रहता है।   ब्रिटिश हकूमत के समय यह भारत की राजधानी भी रह चुकी है। शिमला हम बस रेल और हवाई जहाज और गाड़ी की माध्यम से पहुंच सकते है। ये


                                       दिल्ली               342.2
                                       बैंगलौर            2518                                      
                                       धर्मशाला          235 किलो मीटर की दुरी  पर स्थित है।    

यहाँ पहुंचने  लिया सबसे बढ़िया माध्यम रेल का है। जो की कालका शिमला रेलवे लाइन है। यह विश्व धरोहर भी है।  इस यात्रा में आप प्रकृति का पूरा  आंनद ले सकते है। जो की आपकी मन को मोह लेगा। ये नैरो गैज रेलवे  लाइन है।  इस यात्रा में 103 सुरंगो से होकर या गुजरती है।

  अगर आप शिमला जल्दी पहुंचना चाहते हो तो आप हवाई जहाज के  माद्यम से पहुंच सकते है।  जबरहटी में शिमला का एयरपोर्ट है जो की शिमला से मातर 22 किलोमीटर की दुरी पर है /आप यहां से टैक्सी या पब्लिक ट्रांसपोर्ट का उपयोग कर के पहुंच सकते है।


सड़क की मधयम से भी आप शिमला पहुंच सकते है।  आप हिमाचल परिवहन  के मधयम या टैक्सी का उपयोग कर के आप शिमला पहुंच सकते है।

शिमला में  आपको काफी आसानी  होटल मिल जाएंगे  . आप अपनी सुभीधा अनुसार होटल ले सकते है।

शिमला पहुंचने के  बाद आप शिमला मे इन इन जगहों पर घूम सकते है /.
 द रिज ,मॉल ,लकड़ बाजार ,जाखू मंदिर ,तारा देवी मंदिर ,क्राइस्ट चरच ,समर हिल ,राष्ट्र्पति निवास , काली बड़ी मंदिर ,कामना देवी मंदिर , संकट मोचन मंदिर , स्कैंडल पॉइंट , अनाडेल मैदान , आइस स्केटिंग
 फोटो आर्ट गैलेरी  शिमला










  •  द रिज शिमला के  बीचो  बिच स्थित्त है। इस मैदान में हिमाचल प्रदेश सरकार के दोवारा  सांस्कृतिक कार्योकरम की आयोजन किये  जाते    है। यहां पर समर फेस्टिवल भी मान्या  जाता जो की मई या जून महीने में होता है।  यहां पर गर्मियों में  शाम का मौसम काफी सुहाबना रहता है। सर्दियों  में दोपहर का मौसम काफी सुहाबना रहता है। यहां पर आप घुड़ सबरी काआनद  ले सकते  है।  यहां पर आप आइस क्रीम का आनद ले  सकते है।  और यह जगह फोटो खिचवाने के  काफी लोकप्रिय है। यहां से काफी नजदीक  मॉल रोड  और क्राइस्ट चरच है। और यहां से ही  जाखू मंदिर का रास्ता भी जाता है



  • मॉल शिमला मे शॉपिंग के लिए काफी लोकप्रिये जगह है।    यह  ओबराये क्लार्क होटल से स्कैंडल पॉइंट तक फैला हुआ है।  मॉल की अंदर कई रेस्टोरेंट बैंक क्लब और पर्यटन स्थल है। मॉल को शिमला का समाजिक जीवन का केंदर भी कहा जाता है। 



  • समर हिल शिमला रेलवे लाइन पर समुन्दर तल से १२८३म की ऊंचाई पर स्थीत  है। इस खुबशुरत जगह पर शांत बाताबरण के साथ आप पर्क्रतिक वाक का आनद ले सकते  है।  यहां पर हिमाचल प्रदेश का विश्व विधायल भी स्थीत  है।



  • अनाडेल मैदान   हरे भरे देवदार के बनो से सजा एक सूंदर प्राकृतिक स्थल है।  इस खुली  जगह को अंग्रेजो की द्वारा रेसिंग पोलो और क्रिकेट खेलने के लिए उपयोग किया जाता था। यह ६२२६फ़िट की ऊंचाई पर स्थीत  है। 



  • आइस स्केटिंग  शिमला के  प्रसिद्ध खेलो में से एक है।  यहां पर देश का सबसे बड़ा आइस स्केटिंग रिंग है।  इस स्थान में दिसंबर से फरबरी के बिच मई स्केटिंग की जाती है।



  • स्कैंडल पॉइंट स्कैंडल पॉइंट मॉल रोड और रिज की पर जाने वाली मिलान बिंदु पर स्थीत है।  यह स्काउट लैंड चर्च अल्फा रेस्टोरेंट  और घाटियों की सुन्दर दृसय के लिए  प्रसिद्ध है।



  • फोटो आर्ट गैलरी हिमाचल प्रदेश की संस्कृति और जीव जंतु के बारे में जानकारी देती है।  यह गैलरी प्रसिद्ध फोटो ग्राफर इन्दरपाल दोवारा ली गयी है।  इसमे २००० फोटो है। 


 

  • काली बारी मंदिर    सन १८४५ में निर्मित काली बारी मंदिर मॉल के पास  स्तीथ  हे।  यह मंदिर देवी शयमल को समर्पित है।  शिमला का नाम इसी नाम से पड़ा है। शयमला देवी को देवी काली का ही अवतार मन जाता है।  मंदिर में देवी की   एक लकड़ी की मूर्ति उपस्थित है।  



  • जाखू मंदिर  रिज से सीधा रास्ता जाखू मंदिर आता है जाखू मंदिर हनुमान जी का मंदिर है ,पौराणिक मान्यता के अनुसार लक्ष्मण जी की मूर्छित होने पर जब हनुमान जी को संजीवनी बूटी लाने के लिए भेजा था।  तब हनुमान जी  ने इस जगह पर आराम किया था।  यह जगह काफी मनमोहक है।  इस  जगह की समुन्दर तल से ऊंचाई २४६७म है। 



  • शिमला घूमने के बाद आप कुफरी जा सकते ` है जो की शिमला से काफी नजदीक है। 







                             













टिप्पणियां

टिप्पणी पोस्ट करें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

guchi mushroom

churdhar trek sirmour, himachal pardesh

attitude status in phadi for whatsapp 2020